अब फाेन पे से विदेशाें में भी कर सकेंगे पेमेंट

08 Feb 2023 17:09:48
 
 

Phone pay 
भारत में पहला ऐप; यूजर्स सीधे अपने भारतीय बैंक से विदेशी मुद्रा में पेमेंट कर सकेंगे फिनटेक मेजर फाेनपे UPI के जरिए इंटरनेशनल पेमेंट की सुविधा शुरू करने जा रहा है. इसके जरिए भारत के फाेनपे यूजर्स विदेश यात्रा के दाैरान UPI का उपयाेग करके इंटरनेशनल मर्चेंट काे पेमेंट कर सकेंगे.यानि अब ‘फाेन पे’ द्वारा विदेशाें में भी भुगतान किया जा सकेगा. इसके लिए ऐप में UPI इंटरनेशनल ए्निटवेट करना हाेगा. इससे व्यापारियाें की बढ़ेगी सुविधा. ऐसी सर्विस देने वाला भारत में पहला ऐप बना है. जिससे यूजर्स सीधे अपने भारतीय बैंक से विदेशी मुद्रा में पेमेंट कर सकेंगे. समय की बचत के साथ फ्राॅड से भी बचा जा सकेगा.
फिलहाल इस फीचर में जिन देशाें काे शामिल किया जाएगा उनमें UE, सिंगापुर, माॅरीशस, नेपाल और भूटान शामिल हैं. इससुविधा के लिए, फाेनपे ऐप में UPI इंटरनेशनल काे एक्टिवेट करना हाेगा. फाेनपे ने एक बयान में कहा, यूजर्स सीधे अपने भारतीय बैंक से विदेशी मुद्रा में भुगतान करने में सक्षम हाेंगे- ठीक वैसे ही जैसे वे अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड के साथ करते हैं.
 
फिनटेक इंडस्ट्री के एक एग्जीक्यूटिव के अनुसार, यह कदम फाेनपे के बड़े फाॅरेक्स मार्केट के एक हिस्से पर कब्जा करने का प्रयास लगता है. यह एक ऐसी कैटेगरी ै, जहां पेमेंट ऐप्स के लिए एडिशनल पैसा बनाने का सीधा माैका है. कंपनी के काे-फाउंडर और चीफ टेक्नाेलाॅजी ऑफिसर, राहुल चारी ने कहा, पिछले 6 साल में, पूरे भारत में हमने UPI पेमेंट रिवाॅल्यूशन एक्सपीरिएंस किया है. UPI इंटरनेशनल बाकी दुनिया काे भी UPI का अनुभव देने की दिशा में पहला बड़ा कदम है. चारी ने कहा कि इस फीचर का लाॅन्च एक गेमचेंजर साबित हाेगा और विदेश यात्रा करने वाले भारतीयाें के पेमेंट करने के तरीके काे पूरी तरह से बदल देगा. आने वाले महीनाें में कुछ अन्य फिनटेक ऐप्स के भी क्राॅस बाॅर्डर UPI सपाेर्ट शुरू कर सकते हैं.
Powered By Sangraha 9.0