रिकाॅर्ड बारिश से मुंबई पानी-पानी

09 Jul 2024 21:46:59
 
 

rain 
 
मुख्यमंत्री शिंदे खुद कंट्राेल रूम पहुंचे जहां से उन्हाेंने हालात पर नजर रखी. सीएम शिंदे ने कहा 6 घंटे में रिकाॅर्ड 300 मिमी बारिश हाेने से समस्या बढ़ गई. पानी निकासी काम युद्धस्तर पर किया गया. प्रशासन ने लाेगाें से अपील की कि जरूरी है, ताे ही घर से निकले.मायानगरी मुंबई में रविवार व साेमवार की बीच रात से लगातार हुई भारी बारिश के कारण शहर के कई इलाकाें में जलभराव हाे गया.इससे आम जनता काे काफी परेशानी का सामना करना पड़ा और सड़काें पर ट्रैफिक जाम लगा रहा. बारिश के चलते समुद्र में उफान आ गया है और समुद्र किनारे पुलिस का कड़ा बंदाेबस्त किया गया है. मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने लाेगाें से घराें से बाहर न निकलने की अपील की है.
 
साथ ही सीएम ने विपक्षी नेताओं पर निशाना साधते हुए कहा, अब मुझे राजनीति नहीं करनी. मेरे पास विपक्ष से बहस करने का समय नहीं है, फिलहाल मेरी प्राथमिकता लाेगाें काे राहत पहुंचाने की है. सीएम खुद कंट्राेल रूम से स्थिति पर नजर रखे हुए थे और अधिकारियाें काे जरूरी निर्देश दे रहे थे. डिप्टी सीएम देवेंद्र फडणवीस ने लाेगाें से सावधानी बरतने व समुद्र तट पर न जाने की अपील की. उन्हाेंने बताया कि आपात स्थिति से निपटने के लिए प्रशासन काे जरूरी निर्देश दिये गये हैं. उपमुख्यमंत्री अजीत पवार ने कहा कि यह ग्लाेबल वार्मिंग का परिणाम है. इसके लिए बुनियादी सुविधाएं बनाना जरूरी है.भारतीय माैसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) के अनुसार, साेमवार देर रात से भी मुंबई में मध्यम से भारी बारिश जारी रहेगी. रात में आंधी आने की आशंका है.
 
बृहन्मुंबई मनपा (बीएमसी) के मुताबिक कुछ निचले इलाकाें में जलभराव हुआ और ट्रेन सेवाएं बाधित हुईं. कल्याण-कसारा सेक्शन में खडावली और टिटवाला के बीच लंबा ट्रैफिक जाम लग गया और लाेकल ट्रेन सेवाएं भी बाधित हुईं. वहीं राज्य के कुछ हिस्साें में भारी बारिश काे देखते हुए राज्य सरकार ने मुंबई, रत्नागिरि और सिंधुदुर्ग जिलाें के सभी स्कूलाें में साेमवार काे छुट्टी घाेषित कर दी है.एलबीएस राेड पर बेस्ट ट्रैफिक काे विनाेबा भावे राेड, कुर्ला के रास्ते डायवर्ट किया गया. दहिसर सब-वे रूट नंबर-709 काे घर्टन पाड़ा ब्रिज के रास्ते डायवर्ट किया गया, गांधी मार्केट रूट नंबर 521 और 368 काे भाऊ दाजी राेड के रास्ते डायवर्ट किया गया. इसके अलावा अंधेरी सब-वे रूट नंबर 251, 4, 84, 202, 203 काे डीएन नगर के रास्ते डायवर्ट किया गया.तिलक राेड रूट नंबर 521 काे शारदा सिनेमा के रास्ते डायवर्ट किया गया. साईंनाथ सब-वे मलाड रूट नंबर 345 और 460 काे मदीना मंजिल फ्लाईओवर गाेरेगांव के रास्ते डायवर्ट किया गया. साईंनाथ सब-वे मलाड रूट नंबर 281 काे साईंनाथ राेड पर राेका गया.
Powered By Sangraha 9.0