खड़ी मशीन से अलंकापुरम तक सड़क खस्ताहाल

09 Jul 2024 13:33:10

k 
 
पिंपरी, ८ जुलाई (आ.प्र.)
 
चर्‍होली के खड़ी मशीन से अलंकापुरम तक सड़क की हालत खराब है. सड़क पर बड़े-बड़े गड्ढे हैं. बजरी फैली हुई है. इसके अलावा वाहन चालकों ने शिकायत की है कि बारिश का पानी जमा होने के कारण गड्ढों का अनुमान नहीं लगाया जा सकता है. ये गड्ढे रात के समय दिखाई नहीं देते हैं. इससे अक्सर वाहन फिसल जाते हैं. गाड़ियां स्लिप हो रही है जिससे दुर्घटनाएं हो रही हैं. पिछले दो दिनों से इसी प्रकार की दुर्घटनाएं इस सड़क पर हो रही है. पिंपरी-चिंचवड़ मनपा ने कहा कि १४ मई के बाद किसी भी जरूरी काम को छोड़कर खुदाई की इजाजत नहीं दी जाएगी. मानसून से पहले खुदाई से अक्सर जलजमाव हो जाता है.
 
तो खुदाई नहीं होनी चाहिए. हालॉंकि, ऐसा लगता है कि प्रशासन अपने ही आदेश को विफल करने के लिए बड़े आराम से काम कर रहा है. पिंपरी मनपा के स्मार्ट सिटी और जल आपूर्ति विभाग की ओर से खड़ी मशीन से अलंकापुरम रोड तक पाइपलाइन, केबल डक्ट और केबल लाइन बिछाने का काम किया गया है. इसके लिए खुदाई की गई. इस खुदाई के कारण खडीमशीन से अलंकापुरम तक की सड़क उखड़ गई. बारिश के कारण बजरी भी बह गई. अब उस सड़क पर गड्ढे हो गए हैं. मैग्नजीन चौक से चर्‍होली गांव तक और खड़ी मशीन चौक से अलंकापुरम तक सड़क पर गड्ढे ही गड्ढे नजर आ रहे हैं.
 
खड़ी मशीन चौक पर शुक्रवार को सड़क पर एक बाईक दुर्घटनाग्रस्त हो गया. इस गड्ढे के कारण पीछे वाली गाड़ी एक चार पहिया वाहन से जा टकराई, क्योंकि पीछे वाली गाड़ी को इसकी जानकारी नहीं थी. हाल ही में आयोजित क्षेत्रीय कार्यालय बैठक में चर्‍होली क्षेत्र के नागरिकों ने भी मांग की कि संत ज्ञानेेशरनगर क्षेत्र, साईं मंदिर क्षेत्र, गोखलेमाला, अलंकापुरम सोसायटी, वडमुखवाड़ी, कालजेवाड़ी, तजनेमाला, चोविसवाड़ी में सड़कों पर गड्ढे भरे जाएं. गायकवाड़नगर, समर्थनगर, कृष्णानगर, तापकीर वस्ती, वडमुखवाड़ी गिर गए हैं.
 
तत्काल मरम्मत हेतु पत्राचार किया गया
खड़ी मशीन से अलंकापुरम चौक तक स्मार्ट सिटी से जलापूर्ति, केबल बिछाने का काम किया गया. यह काम अब पूरा हो गया है. लेकिन इसके कारण सड़क कुछ हद तक क्षतिग्रस्त हो गयी है, इसकी तत्काल मरम्मत के लिए संबंधित विभाग को पत्राचार किया गया है.
                                                                                             - शिवराज वाडकर, एक्जीक्यूटिव इंजीनियर, ई-क्षेत्रीय कार्यालय
Powered By Sangraha 9.0